ऑनलाइन सेल में डुप्लीकेट प्रोडक्ट से उल्लू बनाते हैं सेलर्स, भारी पड़ सकता है सस्ते का चक्कर, जानें कैसे करें असली की पहचान

ऑनलाइन शापिंग करते वक्त ठगी से बचने के लिए आपको कुछ बातों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए. आप सबसे पहले उस प्रोडक्ट की रेटिंग चेक कर लें जिसे आप खरीद रहे हैं और साथ ही उसको लेकर लोग अपना क्या एक्सपीरिएंस शेयर कर रहे हैं, उसे भी पढ़ें.

नई दिल्ली. आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है. लोग ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन ही चीजें खरीदना पसंद करते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीनों के लिए 4 अगस्त से दो बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट, अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपना सेल शुरू कर दिया है. फ्लिपकार्ट बिग सेविंग डेज और अमेजन पर ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल के नाम से सेल लाइव है.

ऐसे में एक बात जो आपको ध्यान में रखना चाहिए कि इस सेल के दौरान कंपनियां अपने कस्टमर को लुभाने के लिए अच्छा डिस्काउंट ऑफर करती हैं. लेकिन कुछ लोग इस ऑफर और बड़े डिस्काउंट के चक्कर में ठगी के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में आज हम यहां आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप फ्रॉड के शिकार होने से खुद को बचा सकते हैं.

जल्दबाजी करने से बचें
ई-कॉमर्स कंपनियों पर सेल लाइव होने के बाद अक्सर लोग जल्दबाजी में खरीदारी करने लगते हैं. वे इस जल्दबाजी में इस बात की पुष्टि करना भी भूल जाते हैं कि जिस प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं, वह ओरिजनल है या नकली. ऐसे में वे कई बार नकली प्रोडक्ट खरीद लेते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं.

इन बातों का रखें खास ध्यान
ऑनलाइन शापिंग करते वक्त ठगी से बचने के लिए आपको कुछ बातों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए. आप सबसे पहले उस प्रोडक्ट की रेटिंग चेक कर लें जिसे आप खरीद रहे हैं और साथ ही उसको लेकर लोग अपना क्या एक्सपीरिएंस शेयर कर रहे हैं, उसे भी पढ़ें. आप यह भी देखें कि उस प्रोडक्ट को कौन सी कंपनी सेल कर रही है, उस कंपनी के बारे में एक बार रिसर्च कर लें.

कैश ऑन डिलीवरी में करें ऑर्डर
ऐसे सेल के वक्त आप कोशिश करें कि ऑर्डर हमेशा कैश ऑन डिलीवरी में करें ताकि किसी तरह की गड़बड़ी होने पर आपका पैसा सुरक्षित रहे और आप ठगी होने से बच जाएं. इसके साथ ही आप प्राइस ट्रैकर की मदद से यह चेक कर लें कि कंपनी कीमत के नाम पर ग्राहक को चूना तो नहीं लगा रही है.

प्राइस ट्रैकर की मदद से फ्रॉड से बचें
प्राइस ट्रैकर का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले गूगल के सर्च बार में जाकर ‘buyhatke extension’ टाइप कीजिए. इसके बाद गूगल एक्सटेंशन का लिंक आएगा, जिसे डबल क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपेन होता है. उसमें Buyhatke – Price tracker & Price history नाम से एक एक्सटेंशन दिखता है. उसे आप Add to Chrome करके अपने ब्राउजर में पिन कर लीजिए. फिर जब आप फ्लिपकार्ट या अमेजन पर किसी प्रोडक्ट के बारे में सर्च करते हैं तो यह आपको उस प्रोडक्ट के कीमत की पूरी हिस्ट्री दिखा देता है, जिसकी मदद से आप खुद को ठगी होने से बचा सकते हैं.

Source: https://hindi.news18.com/news/business/online-sale-sellers-make-a-fool-out-of-duplicate-products-know-how-to-identify-the-original-be-aware-7141993.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *