होशियारी से करें Credit Card का इस्तेमाल, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान

नई दिल्ली: क्रेडिट कार्ड ने हमारे शॉपिंग कल्चर को बिल्कुल बदल कर रख दिया है. जो लोग पहले कोई भी चीज खरीदने से पहले कई बार सोचते थे आज वही झट से क्रेडिट कार्ड निकालकर सामान खरीद लेते हैं. जेब में या बैंक खाते में एक पैसा नहीं होने पर भी आप बेफिक्र होकर क्रेडिट कार्ड से जमकर शॉपिंग करते हैं.

रोजाना के जीवन में शॉपिंग हो या फिर किसी बिल भुगतान करना हो, तमाम कामों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड का समझदारी से इस्तेमाल करके इसके फायदों का बखूबी इस्तेमाल कर रहे हैं. साथ में बचत भी कर रहे हैं. लेकिन ऐसे भी लोग हैं जो क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग के चक्कर में कर्ज के बोझ तले दबते ही जा रहे हैं.

सही कहा है कि क्रेडिट कार्ड का समझदारी से इस्तेमाल न केवल समय पर आपकी आर्थिक जरूरतों को पूरा करता है, बल्कि घर से बाहर रहते हुए आपको टेंशन-फ्री फील कराता है. लेकिन वहीं लापरवाही क्रेडिट कार्ड को जी का जंजाल बना देती है. जो एक बार कर्ज के जाल में फंसा नहीं कि फिर फंसता ही चला जाता है. यहां हम क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के सही तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- SIP में है बड़े-बड़े गुण, बना सकते हैं करोड़ों का फंड, जानें इसके फायदे

शॉपिंग के साथ बचत भी
क्रेडिट कार्ड से बचत की जा सकती है. क्रेडिट कार्ड के बिल (Credit Card Bill) का समय पर भुगतान करके बिल पर लगने वाले ब्याज से बचना चाहिए. क्योंकि क्रेडिट कार्ड के बिल पर ऊंची ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है. क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर मिलने वाले प्वाइंट्स से आप शॉपिंग में विशेष छूट ले सकते हैं. कुछ कंपनियां तो बैंक विशेष के क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर अलग से डिस्काउंट भी देती हैं. खासकर अमेजन और फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने पर इस बचत का फायदा उठाया जा सकता है.

रिवार्ड का इस्तेमाल
क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग या फिर अन्य बिलों का भुगतान करने के दौरान कुछ रिवार्ड प्वाइंट मिलते हैं. इन रिवार्ड से आप अगली शॉपिंग पर छूट पा सकते हैं. समय-समय पर कूपन भी मिलते रहते हैं. रिवार्ड और कूपन से आप महीने के खर्च में बचत कर सकते हैं. क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉपिंग करने पर 10 प्रतिशत या उससे ज्यादा का भी कैशबैक मिल सकता है. त्योहारों के सीजन में तो इस तरह के काफी ऑफर आते रहते हैं.

लिमिट का रखें ध्यान
क्रेडिट कार्ड की लिमिट (Credit Card Limit) आपकी महीने की इनकम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. क्योंकि क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय यह ध्यान नहीं रहता है कि हमने कितने रुपये की शॉपिंग कर ली है. इसलिए कार्ड की लिमिट अपनी क्षमता में ही होनी चाहिए. ताकि बिल का भुगतान करते समय सोचना ना पड़े.

समय पर भुगतान
क्रेडिट कार्ड के बिलों का समय पर ही भुगतान करना चाहिए. समय पर पेमेंट करते रहने से आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा बना रहेगा. क्रेडिट कार्ड के बिलों का समय पर पेमेंट नहीं करने पर बहुत ज्यादा ब्याज देना पड़ता है.

Source-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *