इस एक ट्रिक से पता चलेगा खीरा कड़वा है या मीठा, खरीदने से पहले जान लें पहचानने का यह तरीका

यहां जानिए किस तरह खीरे को काटे बिना सिर्फ देखने भर से ही पता लगाया जा सकता है कि खीरा कड़वा है या नहीं. इस एक तरीके से कड़वा खीरा घर लाने से बच जाएंगे आप. 

Healthy Food: गर्मियों के मौसम में खीरा सेहत को अनेक फायदे देता है. हाई वॉटर कंटेंट होने के चलते खीरा लू से बचाता है, शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता, शरीर को हाइड्रेशन और कूलिंग इफेक्ट्स भी देता है. खीरा खाने पर शरीर को कई फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन के, विटामिन सी, पौटेशियम, मैग्नीशियम और मैंग्नीज भी मिलता है. खीरा (Cucumber) खाने पर पाचन को दुरुस्त रहने में भी मदद मिलती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है सो अलग. लेकिन, खीरा खाते हुए अगर कड़वा निकल जाए तो सारा मजा किरकिरा हो जाता है. आमतौर पर लोग खीरे को सिरे से काटकर घिसते हैं जिससे कड़वाहट कुछ हद तक निकल जाती है, लेकिन खीरा जरूरत से ज्यादा कड़वा हो तो यह तरकीब भी काम नहीं आती. ऐसे में यहां जानिए किस तरह खीरा खरीदते हुए कड़वे (Bitter Cucumber) या मीठे खीरे की पहचान की जाती है. 

आम खाने पर क्यों निकलती हैं चेहरे पर फुंसियां, जानिए एक दिन में कितने आम खाने हैं सही

खीरा खरीदते समय उसके छिलके को देखने भर से ही पता चल सकता है कि खीरा कड़वा है या मीठा. असल में देसी खीरे Desi Kheera) ज्यादातर मीठे ही होते हैं. तो खीरा कड़वा नहीं है यह जानने के लिए देखें कि खीरा देसी है या नहीं. अगर खीरे के छिलके का रंग ज्यादा घेरा है और बीच से पीला हो, साथ ही खीरे का छिलका दानेदार है तो यह खीरा देसी है. इस खीरे का स्वाद कड़वा नहीं होगा. 

कड़वा खीरा पहचानने का अगला तरीका है इसके आकार को देखना. बहुत ज्यादा बड़े या बहुत ज्यादा छोटे खीरे को खरीदने से परहेज करें. इस तरह का खीरा कड़वा हो सकता है. ऐसा खीरा चुनें जिसका आकार मध्यम हो. 

जब आप खीरा खरीद रहे हैं तो उसे हल्का दबाकर देखें. अगर खीरा मुलायम होगा तो संभावना है कि वह अंदर से गला हुआ और ज्यादा पका हुआ है. ताजा खीरा कड़ा होता है. इसीलिए ताजा खीरा (Fresh Cucumber) देखकर ही खरीदें. वहीं, इस बात का खास ख्याल रखें कि आप पीले रंग का खीरा ना लें. पीले रंग का दिखने वाला खीरा, कटा हुआ या मुड़ा-तुड़ा दिखने वाला खीरा बासी हो सकता है. सफेद धारियों वाले खीरे लेने से भी परहेज करें क्योंकि इस तरह के खीरे कड़वे होते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source : https://ndtv.in/lifestyle/how-to-know-if-cucumber-bitter-or-sweet-easy-trick-to-identify-bitter-cucumber-kheera-kadwa-hai-ya-nahi-kaise-pata-chalega-5719367

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *