त्योहारी सीजन के दौरान 28 फीसदी बढ़ सकती है ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल: रिपोर्ट

नई दिल्ली. त्योहारी सीजन के दौरान ई-कॉमर्स की सेल 28 फीसदी बढ़कर 11.8 अरब डॉलर हो सकती है. रिसर्च फर्म रेडसीर कंसल्टिंग ने अपनी एक ताजा रिपोर्ट में इसकी उम्मीद जताई है. रिपोर्ट में इसका कारण महंगाई की वजह से निजी खपत में कमी और ऑफलाइन सेल में कमी को बताया गया है. फ्लिपकार्ट, अमेज़न और मीशो जैसे ई-कॉमर्स कंपनियां आने वाले त्योहारी सेल के लिए तेजी से डिस्ट्रीब्यूशन करने, शॉपिंग के लिए आसान क्रेडिट की सुविधा देने और 3डी अनुभवों जैसे नए खरीदारी प्रयोगों द्वारा अपनी तैयारी में लगी हुई हैं.

हालांकि फ्लिपकार्ट और अमेज़न ने अपने एनुअल फेस्टिवल सेल कार्यक्रमों की तारीखों का खुलासा नहीं किया है. रेडसीर ने कहा कि सेल का पहला सप्ताह 24 सितंबर से 1 अक्टूबर तक हो सकता है. सेल सीजन के पहले सप्ताह में 24 प्रतिशत की वृद्धि देखने की संभावना जताई जा रही है.

दिवाली के दौरान होता है सबसे अधिक शॉपिंग
त्योहारी महीने आमतौर पर भारत में सबसे बड़ी शॉपिंग का सीजन होता है. दीवाली के दौरान खरीदारी चरम पर होती है और यह क्रिसमस व नए साल तक जारी रहती है. 2015-2021 की अवधि में ऑनलाइन एनुअल सेल 52 प्रतिशत बढ़कर 9.3 अरब डॉलर हो गई, जब देश में कुल ऑनलाइन खुदरा बाजार का आकार केवल 50 अरब डॉलर से अधिक था. बर्नस्टीन की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, त्योहारों से सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) भारत में ऑनलाइन खुदरा की तुलना में दोगुना तेजी से बढ़ रहा है.

आपको बता दें कि इस मामले पर मनीकंट्रोल ने पहले एक रिपोर्ट की थी. इसमें यह संभावना जताई गई थी कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर त्योहारी सीजन की सेल में वृद्धि इस साल मुद्रास्फीति यानी inflation और ऑफलाइन शॉपिंग की शुरुआत के कारण स्थिर रहेगी.

फैशन के सेल में 16 फीसदी से लेकर 24 फीसदी होने की उम्मीद
RedSeer की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की सेल फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा ऑपरेटेड होगी. इस साल फैशन सेल के 16 फीसदी से बढ़कर 24 फीसदी होने की उम्मीद है, जबकि इलेक्ट्रॉनिक्स में मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है. इस मामले पर रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स में एसोसिएट पार्टनर संजय कोठारी ने कहा, “अन्य त्योहारी सेल की तरह इस साल की त्योहारी सेल का लगभग 70 प्रतिशत मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं द्वारा संचालित होगा. पिछले कुछ महीनों में इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में गिरावट ज्यादातर मौसमी फैक्टर के कारण रहा है.”

कोठारी ने बताया कि रिपोर्ट में इस बात को हाइलाइट किया गया है कि 2020 में 50 मिलियन की तुलना में इस साल ऑनलाइन खरीदारों की संख्या बढ़कर 78 मिलियन हो गई है. उन्होंने कहा कि हम 2018 से ऑनलाइन दुकानदारों की संख्या में चार गुना वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं

Source:https://hindi.news18.com/news/business/annual-festival-sales-of-e-commerce-companies-may-increase-by-28-during-the-festive-season-ndsr-4564561.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *