भारत में कब दिखाई देगा ईद का चांद, किस दिन मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

Chand rat in India 2024 : इस्लामिक कैलेंडर में रमजान साल का नौवां महीना है और दसवां महीना शव्वाल है और इसी महीने के पहले दिन इस्लाम धर्म को मानने वाले ईद-उल-फितर का जश्न मनाते हैं.

Eid Ul Fitr 2024 date & timing :  भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ईद को लेकर तैयारियां चल रही हैं. लोग ईद के चांद का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस्लामिक कैलेंडर में रमजान साल का नौवां महीना है और दसवां महीना शव्वाल है और इसी महीने के पहले दिन इस्लाम धर्म को मानने वाले ईद मनाते हैं. आपको बता दें कि मुसलमानों के लिए ईद का त्योहार रोजे के अंत का प्रतीक होता है. पूरे रमजान मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह सूरज निकलने से लेकर सूर्यास्त तक रोजा रखते हैं. इस दौरान खाना ही नहीं पानी तक नहीं पीते हैं. ऐसे में इस बार ईद का चांद कब दिखाई देगा आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं.

सऊदी अरब में कब मनाई जाएगी ईद

अगर सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व और पश्चिम के अन्य देशों में 8 अप्रैल की शाम को चांद दिखता है तो ईद अगले दिन यानी 09 अप्रैल मंगलवार को मनाई जाएगी. लेकिन अगर इस दिन चांद नहीं दिखता है, तो इन देशों में 09 अप्रैल मंगलवार को चांद रात होगी, यानि ईद बुधवार, 10 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी.

भारत में ईद किस दिन है

वहीं, भारत में 09 अप्रैल, 2024 को शाम के समय चांद दिखता है तो ईद अगले दिन यानी बुधवार 10 अप्रैल, 2024 को मनाई जाएगी. अगर इस दिन भी चांद नहीं नजर आता है तो भारत समेत अन्य दक्षिण एशियाई देशों में मुसलमान अगले दिन भी उपवास या रोजा रखेंगे. फिर 10 अप्रैल दिन बुधवार को इफ्तार के बाद चांद नजर आएगा और ईद गुरुवार यानी 11 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी.

Source: https://ndtv.in/lifestyle/when-eid-moon-visible-in-india-2024-5400328

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *