Online Shopping वालों की मौज, अब Fake सामान बेचने वालों की खैर नहीं, सरकार ला रही नया ई-कॉमर्स नियम

New E Commerce Rules in India: सरकार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से फेक रिव्यू की छुट्टी करने जा रही है। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से नया नियम लाया जा रहा है।

नई दिल्ली। भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। क्या गांव? क्या शहर? आज के वक्त में हर जगह ई-कॉमर्स कंपनियों की पहुंच है। जिससे कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन सामान मंगा सकता है। जब हम कोई भी सामान जैसे मोबाइल, टीवी, फिज ऑनलाइन मंगाते हैं, तो उसकी रेटिंग और रिव्यू जरूर चेक करते हैं। इसी के आधार पर हम तय कर पाते हैं कि कौन सा प्रोडक्ट अच्छा और खराब है। लेकिन अगर आपको मालूम चले कि इस तरह की रेटिगं और रिव्यू फर्जी होते हैं, तो आप क्या करेंगे? तो जवाब होगा कि आप कुछ नहीं कर सकते।

सरकार ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए ला रही नया नियम
लेकिन सरकार इस तरह के फेक रिव्यू और रेटिंग को लेकर सख्त हो गई है। ई-कॉमर्स कंपनियों के प्लेटफॉर्म पर फर्जी रिव्यू की भरमार है। ऐसे में ग्राहकों को प्रोडक्ट से जुड़ी सही जानकारी उपलब्ध कराने के मकसद से सरकार एक नया नियम लेकर आ रही है। केंद्र सरकार का नया नियम 25 नवंबर से लागू हो जाएगा। इसके बाद ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे Amazon और Flipkart को उनके प्लेटफॉर्म पर मौजूद सामान के पेड रिव्यू की जानकारी देनी होगी।

पेड रिव्यू में लगेगी रोक
केंद्र सरकार की तरफ से उन रिव्यू को ई-कॉमर्स कंपनियों के प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने पर रोक लगाया जा रहा है, जिन रिव्यू को पेड प्रमोशन के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। साथ ही थर्ड पार्टी रिव्यू पर भी रोक लग सकती है। ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बीआईएस) की तरफ से नए नियमों का खाका तैयार किया गया है। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि नए नियमों को शुरुआत में स्वैच्छिक रखा जा सकता है। वही जरुरत महसूस होने पर सरकार इस नियम को अनिवार्य बना सकती है।

Source:- https://navbharattimes.indiatimes.com/tech/gadgets-news/action-on-fake-and-paid-review-government-new-e-commerce-rule-implement-of-25-november/articleshow/95674501.cms

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *