ट्रेन में कर रहे हैं सफर और वॉश बेसिन में नहीं आ रहा पानी, इस ऐप से करें शिकायत झटपट सुलझेगी दिक्कत…

अगर आप भी रेल में सफर करते हैं या करने वाले हैं तो ये जानकारी आपकी सुविधा के लिए है. यहां हम आपको बताएंगे कि आपको रेल के अंदर या प्लेटफॉर्म से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत होती है तो आप कहां पर शिकायत कर सकते हैं. यहां आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताएंगे जहां आप छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी शिकायत कर सकते हैं. यहां पर आपकी दर परेशानी का निपटारा तुरंंत किया जाएगा.

भारतीय रेलवे दुनियाभर में मिलने वाले सबसे बड़े रेल नेटवर्क्स में से एक है. इससे हर दिन करोड़ों लोग अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं. सफर के दौरान कई बार कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप परेशानियों का समाधान तुंरत कराना चाहते हैं तो इसकी शिकायत के लिए कई तरीके हैं. बता दें कि रेलवे ने अपने पैसेंजर्स की सुविधा के लिए अलग से एक ऐप भी बनाया हुआ है. इस ऐप पर कोई भी पैसेंजर अपने ट्रेन के सफर से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत कर सकता है. इस ऐप का नाम रेलमदद है.

इस ऐप के नाम में ही मदद है तो इस हिसाब से ये ऐप अपने पैसेंजर्स की हर मुमकिन मदद करता है. इस पर आप सफर के दौरान आई किसी भी परेशानी की शिकायत कर सकते हैं और आपकी परेशानी का समाधान भी कर दिया जाता है.

RailMadad App क्या है?

RailMadad App को आप अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं. आप मोबाइल और वेब प्लेटफॉर्म के जरिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं. ये ऐप रीयल-टाइम फीडबैक को चेक करता है और उसका सॉल्यूशन भी निकालता है.

रेलमदद ऐप पर आपके लिए कई सुविधाएं मिलती हैं

  • अगर आपको मेडिकल प्रॉब्लम होती है या कोई सिक्योरिटी इशू है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं.
  • दिव्यांग और महिलाओं की सेफ्टी का खास ध्यान रखा जाता है.
  • ट्रेन के अंदर, ट्रेन या रेलवे स्टेशन से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत आसानी से कर सकते हैं. इसमें अगर रेल के अंदर वॉश बेसिन में हाथ धोने के लिए पानी भी नहीं आ रहा है जैसी कई दिक्कतों की आप तुरंत शिकायत कर सकते हैं. यही नहीं आपकी इस परेशानी को जल्द से जल्द सॉल्व भी किया जाता है.
  • यानी आप रेलवे से जुड़ी हर तरीके की शिकायत की जा सकती है.

इस नंबर भी दर्ज करा सकते हैं शिकायत

अगर आपको ट्रेन के अंदर या बाहर किसी भी तरह की तकलीफ हो तो आप हेल्पलाइन नंबर 139 पर भी कर सकते हैं. इंडियन रेलवे का ये हेल्पलाइन नंबर इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) पर बेस्ड है. इस पर आप सिक्योरिटी, मेडिकल इमरजेंसी, पूछताछ, ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी जानकारी, केटरिंग और नॉर्मल शिकायत जैसी सभी सुविधा एक ही जगह पर हासिल कर सकेंगे.

SOURCE : https://www.tv9hindi.com/technology/rail-madad-helpline-number-railway-complaint-online-how-its-works-get-these-benefits-2257999.html

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *